कोरोना का कहर , खिलाड़ियों पर भी दिखा असर

खेल के मैदान और जिम है बंद 

ठाणे महाराष्ट्र/ कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए देश में इस समय लॉकडाउन चल रहा है और ऐसे में सभी कुछ बंद है। इस समय में जो लोग जिम जाकर या मैदानों में एक्सरसाइज करते थे, वो सबसे ज्यादा मिस कर रहे होंगे। अगर आप उनमें से एक हैं तो मै आपको घर बैठे-बैठे अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए कुछ टिप्स दे रहा हूं , जिनके लिए आपको नाही मैदान की जरूरत होगी और नाही जिम के इक्विमेंट की भी जरूरत होगी। वैसे तो यह बात सच है कि अच्छी सेहत  के लिए चलना , दौड़ना ओर  जिम की जरूरत होती है, लेकिन ऐसे में जब सभी बंद हैं तो घर पर ही एक्सरसाइज करके इस तरह से बॉडी को फिट रखा जा सकता है।

आज मै आपको कुछ ऐसी आसान एक्‍सरसाइज बताने वाला हूं जिन्‍हें आप घर पर कर के ही  फिट रह सकते है 

1) वॉर्मअप - आमतौर पर 10-15 मिनट वार्मअप करना पर्याप्त होता है। सर्दियों में आप इसके समय को 20 मिनट तक बढ़ा सकते हैं। वार्मअप के लिए स्किपिंग (Skipping), जंपिंग , नेक रोटेशन , हैंड रोटेशन  या कार्डियोवस्कुलर मूवमेंट करें। इससे आपकी हार्ट बीट तेज होगी और बॉडी भी जल्दी गर्म होगी।

फोम रोलिंग करके भी मसल्स को हीट कर सकते हैं। फोम रोलर टिश्यूज के फ्लूइड कॉम्पोनेंट (Fluid Component) को इकट्ठा करता है और मसल्स को एक्टिव करता है। इसके लिए जो मसल्स हार्ड हों, उन पर 5-10 मिनट रोल करने से आपकी मसल्स एक्टिव होंगी।

2) पुशअप - पुश-अप्‍स करने से पहले समतल जगह का चुनाव कीजिए। उस जगह पर अपनी सुविधानुसार चटाई या मैट बिछा सकते हैं। जिससे कि आपका शरीर गंदा न हो। पुश-अप्‍स के दौरान सबसे महत्‍वपूर्ण भूमिका आपके हाथों और पैरों की होती है, क्‍योंकि आपके पूरे शरीर का भार इनपर होता है। पुशअप से पहले हाथों और पैरों के पंजों पर रखिये। घुटने भी सीधा रखें, पैरों को भी सीधा रखें। फिर अपने पूरे शरीर को हवा में कीजिए। 
 पुशअप्‍स की शुरूआत करने जा रहे हैं तो एक बार में ही ज्‍यादा करने से बचें। इसके 3 सेट बना लीजिए, 10-10 के तीन सेट से इसकी शुरूआत कीजिए। बाद में अपनी क्षमता-अनुसार इसकी संख्‍या बढ़ाइये।

3)स्क्वाट - स्क्वॉट करने के लिए आपको अपनी लोअर बॉडी का यूज करना होता है और यदि चाहें तो बैलेंस करने के लिए अपने हाथों को सामने की ओर रख सकते हैं। 
आपको सबसे पहले सीधे खड़े होकर हाथ सामने की ओर करना है और फिर बैक को स्ट्रेट रखते हुए पीछे की ओर बैठें, जैसे की आप कुर्सी पर बैठते हैं। बस याद रखें आपको इसे करने के लिए अपने आपको लगभग 90-100 डिग्री पर पीछे की ओर  बैठना है।

4) जंपिंग जैक्‍स - कार्डियो एक्‍सरसाइज में जंपिंग जैक्‍स को सबसे बेहतरीन माना जाता है। इसके कई फायदे हैं जैसे कि इससे ह्रदय और मांसपेशियां मजबूत होती हैं, वजन कम करने में मदद मिलती है और हड्डियां भी मजबूत बनती हैं। ये तनाव को दूर करने और मूड को बेहतरन करने में भी मदद करती है। इससे स्‍टैमिना भी बढ़ता है।

 

(मितेश जैन ठाणे महाराष्ट्र खेल शिक्षक)

स्थान: 

आज सबसे ज्यदा पढ़े जाने वाले खेल समाचार

श्री भारती पब्लिक स्कूल में फिटनेस जागरण संपन्न
स्वर्गीय अनिल शर्मा मेमोरियल हॉकी टूर्नामेंट संपन्न
400 मीटर में बलिया की अंजलि को प्रथम स्थान
वाराणसी मंडल विजेता, फाइनल में लखनऊ मंडल को 12-6 गोल से हराया
उत्तर प्रदेश की आकांक्षा वर्मा भारतीय ट्रैक साइकिलिंग टीम में चयनित
खेल विभाग उत्तराखंड ने लिया अपने कब्जे में राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम
खेल जगत को बड़ी क्षति ,खेल जगत न्यूज़ पेपर के निदेशक अनिल शर्मा नही रहे 29 जनवरी को 11:00 बजे होगा अंतिम संस्कार
श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव पर खेल जगत समाचार व गंगा समग्र रामगंगा भाग के संयुक्त तत्वाधान में श्री राम दौड़
राष्ट्रीय युवा दिवस पर एक दौड़ देश के नाम,इसके साथ ही राज्य स्तरीय मेजर ध्यानचंद कराटे,ताइक्वांडो प्रतियोगिता का आगाज
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बरेली स्पोर्ट्स स्टेडियम के स्मार्ट सिटी के अंतर्गत मल्टीपरपज बहुउद्देशीय हॉल का किया शुभारंभ
नही रहे समाजवाद के जीवंत प्रतिमान डॉ विजय मित्र द्विवेदी
फिटनेस और पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए 1500 किमी साइकिल चलाएंगे सेवानिवृत्त सैन्य युगल
46वीं राष्ट्रीय जूनियर बालिका हैंडबॉल चैंपियनशिप उत्तर प्रदेश ने जीता कांस्य पदक
खेल महाकुंभ उत्तराखंड का शुभारंभ,मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने खिलाड़ियों को किया सम्मानित
शूटिंग बॉल वर्ल्ड कप 2 मार्च से, राज्यसभा सांसद ने जारी की किट
फिजिकल एजुकेशन सोशल वेलफेयर फाउंडेशन झाँसी को उत्तर प्रदेश ओलम्पिक एसोसिएशन से मिली मान्यता
उत्तर प्रदेश पुलिस में खो-खो खेल शामिल,खो खो खिलाड़ियों के लिए खुले रास्ते
वी0आर0ए0एल0 राजकीय महिला महाविद्यालय युवा महोत्सव ‘‘उमंग’’ का शुभारंभ
हाॅकी के जादूगर पद्मभूषण मेजर ध्यानचन्द की 44वीं पुण्यतिथि पर खिलाड़ियों ने किया नमन
73वाँ जिला मेजर ध्यानचंद खेल स्पर्धा जनपद श्रावस्ती में संपन्न,एडिशनल एस पी प्रवीण कुमार यादव ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया शुभारंभ