-दीपक, हुसामुद्दीन और निशांत ने कांस्य पदक के साथ विदाई ली

भारतीय मुक्केबाजों ने आईबीए पुरुष विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में तीन पदकों के साथ किया अपने ऐतिहासिक अभियान का अंत

 
ताशकंद, 12 मई, 2023: जाने-माने मुक्केबाज दीपक कुमार, मोहम्मद हुसामुद्दीन और निशांत देव ने कांस्य पदक के साथ उज्बेकिस्तान की राजधानी ताशकंद में जारी आईबीए पुरुष विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप 2023 में अपने अभियान का समापन किया। भारत के दो मुक्केबाज दीपक और निशांत शुक्रवार को खेले गए अपने-अपने सेमीफाइनल मुकाबलों में हार गए जबकि हुसामुद्दीन को चोट के कारण वाकओवर देना पड़ा।
 
हुसामुद्दीन, दीपक और निशांत द्वारा जीते गए तीन कांस्य पदकों के साथ  भारत ने इस प्रतिष्ठित वैश्विक टूर्नामेंट की पदक तालिका में संयुक्त रूप से चौथा स्थान हासिल किया। मेजबान उज्बेकिस्तान ने 9 पदकों के साथ पहला जबकि  क्यूबा और रूस ने 6-6 पदकों के साथ दूसरा और कजाकिस्तान  ने 5 पदकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया।
 
अटूट धैर्य का प्रदर्शन करते हुए 2019 में आयोजित एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता दीपक (51 किग्रा) को बाउट रिव्यू के बाद सेमीफाइनल में दो बार के विश्व कांस्य पदक विजेता फ्रांस के बिलाल बेनामा के खिलाफ 3-4 से हार का सामना करना पड़ा लेकिन उससे पहले दीपक ने अपने विरोधी खिलाड़ी को कड़ी टक्कर दी। हिसार में जन्मे इस मुक्केबाज ने बाउट की सावधानीपूर्वक शुरुआत की और पहले राउंड में 2-3 से जीत हासिल की और इसके बाद वापसी करने और उसी स्कोरलाइन के साथ दूसरे राउंड में जीत हासिल करने के लिए अत्यधिक फ्लेक्सिबिलिटी दिखाया।
 
दोनों मुक्केबाजों ने अंतिम राउंड में काफी करीबी गेम खेला लेकिन अंत में यह फ्रांसीसी मुक्केबाज था जिसने अंकों की लड़ाई जीत ली और दीपक पर दीपक पर मामूली बढ़त कायम कर ली।
 
दीपक की ही तरह, निशांत (71 किग्रा) को भी मौजूदा एशियाई चैंपियन कजाकिस्तान के असलानबेक शिमबर्गेनोव के खिलाफ अपने बाउट के रिव्यू के बाद 2-5 से हार का सामना करना पड़ा। 22 वर्षीय निशांत ने पूरे बाउट में एक डायनामिक और एग्रेसिव अप्रोच दिखाया, लेकिन अपने बेहतरीन प्रयासों के बावजूद कज़ाख मुक्केबाज को हराने में असफल रहे।
 
इस बीच, क्वार्टर फाइनल में लगी घुटने की चोट के कारण दो बार के राष्ट्रमंडल खेलों के कांस्य पदक विजेता हुसामुद्दीन को दुर्भाग्य से वॉकओवर देना पड़ा और अपने पहले विश्व चैंपियनशिप अभियान में उन्हें कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।
 
इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन के बाद  दीपक, हुसामुद्दीन और निशांत ने अब तक देश के दस विश्व चैंपियनशिप पदक विजेताओं में से तीन के रूप में भारतीय मुक्केबाजी इतिहास की किताबों में अपना नाम दर्ज करा लिया है। यह भी पहली बार था कि भारत ने टूर्नामेंट के किसी एक संस्करण में तीन पदक जीते है।
 
इस प्रतिष्ठित वैश्विक टूर्नामेंट में 107 देशों के 538 मुक्केबाजों ने भाग लिया। इनमें कई ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले मुक्केबाज हैं। कांस्य-पदक विजेताओं में से प्रत्येक को 50,000 अमेरिकी डॉलर के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

खेल प्रकार: 
राज्य: 
स्थान: 

आज सबसे ज्यदा पढ़े जाने वाले खेल समाचार

श्री भारती पब्लिक स्कूल में फिटनेस जागरण संपन्न
स्वर्गीय अनिल शर्मा मेमोरियल हॉकी टूर्नामेंट संपन्न
400 मीटर में बलिया की अंजलि को प्रथम स्थान
वाराणसी मंडल विजेता, फाइनल में लखनऊ मंडल को 12-6 गोल से हराया
उत्तर प्रदेश की आकांक्षा वर्मा भारतीय ट्रैक साइकिलिंग टीम में चयनित
खेल विभाग उत्तराखंड ने लिया अपने कब्जे में राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम
खेल जगत को बड़ी क्षति ,खेल जगत न्यूज़ पेपर के निदेशक अनिल शर्मा नही रहे 29 जनवरी को 11:00 बजे होगा अंतिम संस्कार
श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव पर खेल जगत समाचार व गंगा समग्र रामगंगा भाग के संयुक्त तत्वाधान में श्री राम दौड़
राष्ट्रीय युवा दिवस पर एक दौड़ देश के नाम,इसके साथ ही राज्य स्तरीय मेजर ध्यानचंद कराटे,ताइक्वांडो प्रतियोगिता का आगाज
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बरेली स्पोर्ट्स स्टेडियम के स्मार्ट सिटी के अंतर्गत मल्टीपरपज बहुउद्देशीय हॉल का किया शुभारंभ
नही रहे समाजवाद के जीवंत प्रतिमान डॉ विजय मित्र द्विवेदी
फिटनेस और पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए 1500 किमी साइकिल चलाएंगे सेवानिवृत्त सैन्य युगल
46वीं राष्ट्रीय जूनियर बालिका हैंडबॉल चैंपियनशिप उत्तर प्रदेश ने जीता कांस्य पदक
खेल महाकुंभ उत्तराखंड का शुभारंभ,मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने खिलाड़ियों को किया सम्मानित
शूटिंग बॉल वर्ल्ड कप 2 मार्च से, राज्यसभा सांसद ने जारी की किट
फिजिकल एजुकेशन सोशल वेलफेयर फाउंडेशन झाँसी को उत्तर प्रदेश ओलम्पिक एसोसिएशन से मिली मान्यता
उत्तर प्रदेश पुलिस में खो-खो खेल शामिल,खो खो खिलाड़ियों के लिए खुले रास्ते
वी0आर0ए0एल0 राजकीय महिला महाविद्यालय युवा महोत्सव ‘‘उमंग’’ का शुभारंभ
हाॅकी के जादूगर पद्मभूषण मेजर ध्यानचन्द की 44वीं पुण्यतिथि पर खिलाड़ियों ने किया नमन
73वाँ जिला मेजर ध्यानचंद खेल स्पर्धा जनपद श्रावस्ती में संपन्न,एडिशनल एस पी प्रवीण कुमार यादव ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया शुभारंभ